Mahilayo ke Periods ko Samay Par Lane ka Prakrutik Upay - in Hindi

Get upto 20% off on purchase from our mobile app. Click here to download our app.

Need help? +91 9558128414

Get upto 20% off on purchase from our mobile app. Click here to download our app.

Late Period Reasons:- सही समय पर पीरियड्स लाने का प्राकृतिक तरीका।

Posted on Oct 01, 2021
Late Period Reasons:- सही समय पर पीरियड्स लाने का प्राकृतिक तरीका।
Share this blog

महिलाओं के पीरियड्स को सही समय पर लाने का प्राकृतिक तरीका (Natural Way to Get Women's Periods On Time)

पीरियड्स (Periods) यानी मासिक धर्म हर महिला के लिए शरीर की प्राकृतिक रचना है। आज कल की भागम-भाग भरी जिंदगी में लोगो को तमाम प्रकार की परेशानिया धेरे रहती है जिनका बुरी तरह से असर उनके शरीर और स्वास्थ पर पड़ता है। वहीं लड़कियां अगर अधिक तनाव में रहती है तो उनकी माहवारी यानी कि पीरियड में गड़बड़ी आ जाती है। कभी-कभी महिलायो को मासिक धर्म में देरी की समस्या से भी गुजरना पड़ता है। कई बार ऐसा होता है की किसी बारे में अधिक सोच लेते है , जिसका सीधा असर हमारे पीरियड डेट (Period Date) पर पड़ जाती है। कई बार पीरियड बहुत पहले आ जाते है या फिर कई बार समय से बहुत देर में। पीरियड में देरी होने से कई बार पीड़ा होने लगती है और पार्टी या पूजा में मजा किरकिरा कर देता है।  

आजकल महिलाये दवाइयों से पीरियड्स को जल्दी या देर से लाने की कोशिश करते है, लेकिन इनका असर स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है। ज्यादातर महिलाओं को शिकायत होती है की उनके पीरियड्स समय पर नहीं आते है। पीरियड्स मीस होना या नहीं आना आम बात प्रेग्नेंसी होती है लेकिन अगर आप प्रेग्नेंसी प्लान नहीं कर रहे है फिर भी आपके पीरियड्स में देरी हो जाती है तो उसकी कई वजह हो सकती है। मासिक धर्म देरी से आने के भी कई वजह हो सकते है।

और जानिए :-  महिलाओं को हो रही ओवेरियन सिस्ट की समस्या

मासिक धर्म देरी से आने के कारण :-

-> हॉर्मोन में बदलाव

-> तनाव

-> पीसीओऐस

-> पोषक तत्व की कमी

-> दिनचर्या में बदलाव

-> थाइरॉइड्स

मासिक धर्म आने के लक्षण :-

महिलाओं को लिए पीरियड्स का समय निकालना आसान नहीं होता बल्कि पीरियड्स आने के कुछ ही दिनों पहले से ही उनमे पीरियड्स के कुछ लक्षण नजर आने लगते है।

-> भूख न लगना

-> मुँहासे

-> स्तन में दर्द

-> ऐंठन होना

-> सिर दर्द या उलटी होना

-> थकान

-> सूजन

तो यही बताया गया की महिलाओं के पीरियड्स देरी से आने के कारण और लक्षण अब आइये जानते है किस प्राकृतिक चीजों का अपने आहार में इस्तेमाल करके आप कुछ ही दिनों के अंदर मासिक धर्म को समय पर ला सकते हो।

अब बात करते हैं पीरियड्स जल्दी लाने के तरीकों के बारे में। 

सौंफ का सेवन (Fennel) :- खाने के बाद अक्शर लोग सौंफ खाते है लेकिन आपको पता नहीं हो तो बता दे की समय पर पीरियड्स होने के लिए भी सौंफ बहुत फायदेमंद है। सौंफ गर्भाशय में संकुचन पैदा कर पीरियड्स को सही समय पर लाने में मदद करता है। इसके अलावा सौंफ से पीरियड्स में होने वाले दर्द में भी काफी राहत मिलती है।

दालचीनी का सेवन (Cinnamon):- अगर पीरियड्स के देर से होने की समस्या से परेशान है , तो आप दालचीनी का सेवन कर सकती है। दालचीनी शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद करती है, जिससे पीरियड्स जल्‍दी और समय पर होते हैं।

और जानिए:- ये खास चीज देगी पीरियड्स के दर्द से राहत

अनानस का सेवन (Pineapple) :- अनानास में ब्रोमलेन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो सूजन कम करने में मदद करता है। ब्रोमलेन  सूजन को कम करने के साथ अनियमित पीरियड्स के कारणों को भी दूर करने में मदद करता है। अगर आपके पीरियड्स समय पर नहीं आते है या पीरियड्स को जल्दी लाना चाहते है तो आपको अनानास का सेवन करना चाहिए। अनानास की मदद से पीरियड्स को समय पर लाया जा सकता है।   

अजमोद का सेवन (celery seed) :-  अजमोद से पीरियड्स को जल्दी पाया जा सकता है। अजमोद में अच्छी मात्रा में विटामिन सी होता है। विटामिन सी युरेटर पर दबाव डालता है जिससे पीरियड्स जल्दी आता है। अगर आपके पीरियड्स समय पर नहीं आ रहे या आप पीरियड्स को जल्दी लाना चाहते है तो आपको अजमोद का इस्तेमाल करना चाहिए। इसे प्रेग्नेंसी , किडनी की प्रॉब्लम या ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान नहीं लेना चाहिए।

पपीता का सेवन (Papaya) :- हरे पपीते में गर्भाशय की मांसपेशियों के संकुचन को नियंत्रित करने का गुण होता है। अगर किसी महिला का मासिक धर्म चक्र तनाव के कारण रुक जाता है या देरी से होता है तब कच्चा पपीता पीरियड्स को रेगुलर करने में मदद कर सकता है।

हल्दी का सेवन (Turmeric) :- हल्दी एक घरेलू नुस्खा होने के साथ-साथ आयुर्वेदिक औषधि भी है। कहा जाता है की हल्दी में हर बीमारी को ठीक करने के गुण पाए जाते है। जल्दी एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने- घटाने ने काम करता है। अगर आप अनियमित पीरियड्स से परेशान है और पीरियड्स को नियमित बनाना चाहते है तो आपको हल्दी का सेवन करना चाहिए। 

इसके अलावा शतावरी, नागकेसर , शिलाजीत , दारुहरिद्रा , अश्वगंधा ,जैसी अन्य कई उपयोगी जड़ीबूटियां है। जो महिलाओं को हो रही परेशानी मासिक धर्म को देरी से आने की समस्या को हल करता है। उनके इस्तेमाल से सभी प्रकार की महिलाओं की समस्या का समाधान करता है। इसलिए आपकी समस्या को आसान बनाने के लिए हमारे "हेल्थ एक्सपर्ट्स" ने इन सभी जड़ी-बूटियों को मिश्रित करके महिलाओं के लिए  "kamini capsule" का निर्माण किया है। यह शुद्ध आयुर्वेदिक उत्पाद है। यह उत्पाद आरोग्य विभाग द्वारा प्रमाणित है तथा साथ ही इस कंपनी को GMP और ISO द्वारा स्वीकृत प्रदान किया गया है। इसके इस्तेमाल से किसी प्रकार की दुष्प्रभाव का खतरा नहीं है।

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May, Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)     

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!!