Remove-Skin-Allergy-with-Home-Remedies-In-Hindi

Get upto 20% off on purchase from our mobile app. Click here to download our app.

Need help? +91 9558128414

Get upto 20% off on purchase from our mobile app. Click here to download our app.

स्किन एलर्जी की समस्या को दूर कर सकते हैं ये घरेलू उपचार

Posted on Oct 01, 2021
स्किन एलर्जी की समस्या को दूर कर सकते हैं ये घरेलू उपचार
Share this blog

स्किन एलर्जी को दूर करने का घरेलु उपचार (Home Remedies for Skin Allergies in Hindi):-

कई लोग त्वचा की एलर्जी से ग्रसित होते है। एलर्जी होने के कई कारण हो सकते है जैसे - प्रदुषण, धूल-मिट्टी , स्किन डिसऑर्डर या फिर किसी इन्फेक्शन की वजह से स्किन एलर्जी के कारण त्वचा में खुजली, रैशेज, और सूजन होने लगती है। स्किन एलर्जी शरीर में इम्यून सिस्टम के खराब होने से भी होता है। त्वचा में एलर्जी होने के कारण लोगों को असहजता महसूस होने लगती है। यदि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है तो यह विभिन्न प्रकार की त्वचा की एलर्जी का संकेत देता है।

त्वचा की एलर्जी को अनदेखा नहीं करना चाहिए वरना यह और भी कई समस्याओं का कारण बन सकता है। खुजली वाली त्वचा धूल और वातावरण में प्रदूषण के कारण हो सकती है।यदि त्वचा की एलर्जी का समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह अधिक स्वास्थ्य समस्याओं जैसे बुखार, सूजन, अस्थमा आदि का रूप ले लेगी। कई बार रासायनिक पदार्थो के कारण भी एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।

त्वचा एलर्जी क्या है? (What is Skin Allergy)

स्किन एलर्जी के बारे में हम सबने सुना है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके होने की कोई एक वजह नहीं होती है? कई वजहों से हमारी स्किन में एलर्जी हो सकती है और यह चेहरे के अलावा भी शरीर के किसी भी हिस्से में परेशानी की वजह बन सकती है। स्किन एलर्जी उस अवस्था को कहते हैं, जब हमारी त्वचा इरिटेट या उग्र हो जाती है। ऐसा हमारे इम्यून सिस्टम के प्रतिक्रिया देने से होता है। इम्यून सिस्टम यह बताता है की हमारे स्किन किसी चीज के संपर्क में है, जो त्वचा के लिए नुकसानदेह हो सकता है। कई बार तो इस वजह से धब्बे, पित्ती और त्वचा में सूजन तक आ जाती है।

और जानिए :- इन कारणों से बढ़ रहे है कब्ज़ के मरीज

स्किन एलर्जी के सामान्य लक्षण (Common Symptoms of Skin Allergies)

-> लाल रैशेज

-> त्वचा में सूजन

-> त्वचा में खुजली होना

-> त्वचा में दरारों से खून बहने लगता है।

-> पित्ती, लाल धब्बे'

स्किन एलर्जी होने के कारण (Due to Skin Allergies)

-> परफ्यूम्स और स्किन लोशन में मिलाई जाने वाली खुशबू  से भी बहुत लोगों को स्किन एलर्जी हो जाती है।

-> खाद्य पदार्थों, कॉस्मेटिक उत्पादों, कीटनाशकों, साबुन और डेंटल उत्पादों में पाए जाने वाली खुशबुओं से भी स्किन एलर्जी कई लोगों को हो जाती है।

-> इसके अलावा पराग कणों, धूल, किसी कीड़े के काटने से, किसी दवा की वजह से भी हो सकता है।

-> कई बार ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से भी हो सकता है।

-> पालतू जानवरों की वजह से भी स्किन एलर्जी हो जाती है।

यह सब कारणों की वजह से स्किन एलर्जी होने की संभावना है, पर घरेलू उपाय से हम स्किन में हो रही एलर्जी को आसानी से मिटा सकते है। जानते है:-

प्राकृतिक घरेलू उपचारों से त्वचा की इन समस्याओं में सुधार होता है जैसे:-

एलोवेरा :- एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता जो त्वचा की एलर्जी को कम करने में मदद करता है और उसके कारण होनी वाली परेशानी जैसे- खुजली और लालीपन को भी कम करता है। एलोवेरा की मोटी पत्तियों के अंदर पानीदार जैल होता है, जिसे कई प्रकार से उपयोग किया जाता है। इसे त्वचा में भी लगाया जाता है, जो स्किन को मुलायम, हाइड्रेटेड बनाता है और जख्मों-निशानों को भरता है।

तुलसी :-  प्राचीन काल से ही जब आयुर्वेद की बात आती है तो तुलसी या पवित्र तुलसी का अपना ही स्थान होता है। तुलसी आपके खून को शुद्ध करके और अपने शरीर से ख़राब पदार्थों को निकालने के द्वारा त्वचा के फोड़ों को रोकती है। मुँहासे और पिम्पल्स को रोकने के लिए तुलसी का लेप बहुत फायदेकारक है। तुलसी के एंटीबैक्टीरियल गुण मुँहासे और बेसन काले निशान और धब्बे मिटाता हैं।

सेब का सिरका :-  स्किन एलर्जी में सेब के सिरके का इस्तेमाल लंबे वक्त से एक घरेलू उपाय है। सेब के सिरके को गर्म पानी में मिलाकर नहाने से त्वचा को नमी मिलती है और वह स्मूथ होती है। कहा जाता है कि सेब का सिरका त्वचा के एसिडिटी लेवल को वापस लाता है।

नींबू :- नींबू का इस्तेमाल स्किन एलर्जी के दौरान एक बेहतर इलाज है। नींबू में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो त्वचा की एलर्जी को कम करने में मदद करता है।एलर्जी वाली जगह पर नींबू के रस को लगाकर थोड़ी देर छोड़ दें और फिर अच्छी तरह धो लें। इससे आपको जल्द राहत मिलेगी।

और जानिए :- महिलाओं को हो रही ओवेरियन सिस्ट की समस्या

नारियल का तेल :-  नारियल तेल कई तरह से हमारी त्वचा के लिए गुणकारी है।नारियल तेल में पाया जाने वाला फैटी एसिड एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से पाया जाता है। नारियल का तेल, जब त्वचा पर लगाया जाता है तो यह त्वचा पर एलर्जी की प्रतिक्रिया को ठीक करता है। यह रूखी, सूखी, खुजलीदार त्वचा के लिए भी काम करता है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May, Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)