Best Ayurvedic Herbs and Fruits to Boost memory in Hindi

Get upto 20% off on purchase from our mobile app. Click here to download our app.

Need help? +91 9558128414

Get upto 20% off on purchase from our mobile app. Click here to download our app.

स्मरणशक्ति कमजोर होने के कारण तथा इसे बढ़ाने का प्राकृतिक तरीका !

Posted on Oct 01, 2021
स्मरणशक्ति कमजोर होने के कारण तथा इसे बढ़ाने का प्राकृतिक तरीका !
Share this blog

Few Natural and Ayurvedic Herbs that Work as Memory Booster- in Hindi

जिस प्रकार हम कंप्यूटर के हार्डडिस्क (Memory) में किसी डाटा को संगृहीत करके रख देते है, जिसे कई सालो बाद भी ढूंढने पर हमारे कंप्यूटर में मिल जाता है। परन्तु क्या होगा अगर हार्डडिस्क में वायरस या किसी और वजह से डाटा अपने आप रिमूव हो जाये !! ठीक इसी प्रकार हमारा दिमाग एक बहुत बड़ा हार्डडिस्क होता है, जिसमे हमारे लाइफ की छोटी-बड़ी तथा अच्छी-बुरी सभी यादें संग्रहित (Store) होती है। परन्तु कुछ आंतरिक समस्या की वजह से कम उम्र में या उम्र के एक पड़ाव में हमारा दिमाग धीरे-धीरे स्लो हो लगता है, तथा डाटा स्टोर करने की क्षमता कमजोर होने लगती है। जिन बच्चो की स्मरणशक्ति कमजोर होती है वो कितना भी पढ़ते है पर वो दिमाग में संग्रहित नहीं होता है, लोग कोई भी सामान कहीं रखकर भूल जाते है, ऐसे लोगों के जीवन में तमाम समस्याएं आती है। परन्तु ज्यादे घबराने की जरुरत नहीं है, आज के इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे स्मरणशक्ति कमजोर होने के कारण तथा बढ़ाने का नेचुरल और आयुर्वेदिक तरीका। तो आइये जानते है मेमोरी बूस्ट करने वाली प्राकृतिक जड़ीबूटियों के बारे में।

स्मरणशक्ति कमजोर होने के कारण तथा लक्षण:-

  • नशीली पदार्थों का अत्यधिक मात्रा में सेवन
  • मानसिक तनाव तथा एंग्जायटी
  • डिप्रेशन से ग्रसित
  • अल्जाइमर और डेमेंशिया जैसी बीमारी से पीड़ित
  • भरपूर मात्रा में नींद न लेना

लक्षण (Symptoms of Memory Weakness):- 

स्मरणशक्ति कमजोर होने पर स्टोर क्षमता कमजोर हो जाती है जिससे कोई बात ज्यादे देर तक याद नहीं रहती है।

स्मरणशक्ति बढ़ाने वाले नेचुरल हर्ब्स और फल (Natural Herbs and Fruits that Boost Memory):-

ब्राह्मी (Brahmi Benefits in Hindi for Memory):-

ब्राह्मी एक दिव्य औषधीय पौधा है, जो दिमाग की स्मरण क्षमता बढ़ाने के लिए विश्व विख्यात है। इसका  वानस्पतिक नाम बाकोपा मोंनिएरी (Bacopa monnieri) है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ब्राह्मी शार्ट टर्म मेमोरी लॉस तथा लॉन्ग टर्म मेमोरी लॉस दोनों में फायदेमंद Brahmi ke fayde in hindi माना जाता है। ब्राह्मी में एमिलॉइड यौगिक भी पाया जाता है जिसके कारण यह अल्जाइमर जैसी समस्या से लड़ने तथा इसके संक्रमण से दूर रख दिमाग को तेज रखने में मदद करता है। ब्राह्मी कोर्टिसोल के स्तर को कम करती है, जो स्ट्रेस हार्मोन के रूप में जाना जाता है। यह चिंता और तनाव के प्रभावों को खत्म करने का काम करती है तथा दिमाग को एक्टिव और मेमोरी को शार्प रखती है।
इसे भी जरुर पढ़ें:- ब्राह्मी के सेवन से मिलेगी तेज याददास्त, तनाव से राहत और मजबूत दिमाग

रोजमेरी (Rosemary Benefits in Hindi):-

रोजमेरी एक बहुत ही फायदेमंद (Rosemary ke fayde in hindi)औषधीय पौधा होता है। इसमें पौटेशियम, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटमिन ए, सी और डी पाया जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार इसमें पाया जाने वाला कार्नोसिक एसिड दिमाग को शांत रखने में मदद करता है। जिससे मेमोरी न्यूरॉन्स एक्टिव होते हैं और याद्दाश्त बढ़ती है। विशेषज्ञों का ये भी मानना है की इसके फूलों के सुगंध से स्ट्रेस गायब हो जाता है। इसके अलावा इसके तेल को अपने सिर के सबसे निचले यानी गर्दन के ऊपर वाले हिस्से की नारियल तेल के साथ मालिश से दिमाग स्मरण क्षमता में इजाफा होता है।

शंखपुष्पी (Shankhpushpi Benefits in Hindi):-

स्मरणशक्ति (Memory) बढ़ाने वाली सर्वोत्तम जड़ीबूटियों में शुमार शंखपुष्पी ड्रेनलाइन और कोर्टिसोल को नियंत्रित कर स्‍ट्रेस हार्मोन के उत्‍पादन को कंट्रोल करने में कारगर (Shankhpushpi ke fayde in hindi) पायी गयी है। यह दिमाग को कूल और फ्रेश रखने में मददगार होती है। जिससे डिप्रेशन, तनाव अल्जाइमर जैसी गंभीर मानसिक समस्याएं दूर होती है, तथा मेमोरी एक्टिव और शार्प होती है। बहुत लोग इन सब जड़ीबूटियों का इस्तेमाल स्वयं से ही करने लगते है जो कभी-कभी नुकसानदायक हो सकता है, जिससे कोई विशेष खतरा तो नहीं होता है पर कोई फायदा नहीं होता है, इसलिए मात्रा का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। इसके सेवन से पहले हेल्थ एक्सपर्ट से परामर्श अवश्य लें।

बादाम (Almonds Benefits in Hindi):-

बादाम फाइबर, हेल्दी फैट और विटामिन ई (Vitamin E) समेत और भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हमारी कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है। विशेषज्ञों का मानना है की बादाम खाने से दिमागी ताकत बढ़ती है। ऐसा इ‍सलिए है, क्योंकि बादाम में प्रोटीन होता है, जो ब्रेन फंग्शन को बेहतर बनाता है। प्रोटीन न केवल ऊर्जा देता है,बल्क‍ि यह हमारे ब्रेन सेल्स को रिपेयर भी करता है। इसकी वजह से हमारे सोचने, समझने और फैसले लेने की क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा विटामिन E वाले सभी तत्व मेमोरी शक्ति बढ़ाने में कारगर माने जाते है।
इसे भी जरुर पढ़ें:- सेक्स समस्या सहित अन्य रोगों में अकरकरा के फ़ायदे !

ब्लूबेरी (Blueberry Benefits in Hindi):-

यह एक बहुत ही फायदेमंद और स्वास्थ्यवर्धक फल होता है जिसमे  एंटीइंफ्लेमेटरी, फ्लेवोनॉयड, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे और भी कई पोषक तत्व होते है। यह कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में फायदेमंद होता है जिसमे से एक है स्मरणशक्ति  (Memory). यह मेमोरी बूस्टर का काम करता है, यह सेन्ट्रल नर्व्ससिस्टम की हेल्थ को बनाये रखता है तथा अल्जाइमर जैसी गंभीर समस्याओं को दूर रखता है। इसके अलावा यह फल तनाव, एंग्जायटी, मस्तिष्क में होने वाले सूजन को भी दूर करता है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May, Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)