Natural Remedy to Increase Iron in the Body- in Hindi

Get upto 20% off on purchase from our mobile app. Click here to download our app.

Need help? +91 9558128414

Get upto 20% off on purchase from our mobile app. Click here to download our app.

इन प्राकृतिक तत्वों से आयरन बढाकर शरीर को बनाये स्वस्थ्य और मजबूत !

Posted on Oct 01, 2021
इन प्राकृतिक तत्वों से आयरन बढाकर शरीर को बनाये स्वस्थ्य और मजबूत !
Share this blog

शरीर में आयरन बढाने का नेचुरल तरीका (Natural way to increase iron in the body) -in Hindi:- 

आज कल बहुत लोग एनीमिया रोग (खून की कमी) से परेशान पाए जाते है। जाँच के बाद पता चलता है की इसके पीछे का कारण है शरीर में आयरन की कमी। दरअसल, आयरन ही हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने का कार्य करता है। यह लाल रक्त कण में प्रोटीन को पुरे शरीर में पहुँचाता है। शरीर में अपर्याप्त हीमोग्लोबिन की वजह से टिशू और मसल्स को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है, जिससे शरीर में खून की कमी या एनीमिया हो जाता है। शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया के अलावा अन्य भी कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती है जैसे- बालों का झड़ना, थकान और कमजोर इम्युनिटी, महिलाओ के पीरियड्स में अनियमितता (देरी होना), चक्कर आना, सरदर्द, चिड़चडाहट, शारीरिक कमजोरी होना इत्यादि। इन सब समस्याओं के पीछे का कारण भी शरीर में आयरन की कमी माना जाता है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार प्राकृतिक तत्वों का सेवन आयरन की कमी को दूर करने का सबसे आसान और सही तरीका होता है। आज के आर्टिकल में जानेंगे आयरन बढ़ाने का आयुर्वेदिक तरीका उससे पहले जानिए की आयरन की कमी से शरीर में कौन-कौन से लक्षण दिखने लगते है।

शरीर में आयरन की कमी के लक्षण (Symptoms of iron deficiency in the body):-

आयरन की कमी के लक्षण इतने हल्के तथा सामान्य होते है की बिना जाँच के पता ही नहीं चल पाता की शरीर में आयरन की कमी हो गयी है। इसके अधिक मात्रा में कमी हो जाने की वजह से अत्यधिक थकान, शारीरिक दुर्बलता, सीने में दर्द, दिल की धड़कन का तेज होना, सांस लेने में कठिनाई, सिर दर्द, चक्कर आना, हाथ पैर ठंडा हो जाना, भूख का कम लगना जैसी समस्याओं के साथ एनिमिया की समस्या हो सकती है
इसे भी जरूर पढ़ें:- आंवला के चमत्कारी फायदे जानकर आप भी दंग रह जायेंगे

शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ाने का आयुर्वेदिक तरीका (Ayurvedic way to increase iron in body):-

अधिकतम लोग आयरन की कमी होने पर इसे बढ़ाने के लिए रासायनिक सप्लीमेंट का सेवन करने लगते है। जबकि इसे आसानी से नेचुरल तत्वों का सेवन करके बढ़ाया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही नेचुरल तत्वों के बारे में बताएँगे जिसका सेवन सप्लीमेंट तथा केमिकल युक्त गोलियों से फायदेमंद होता है। क्योंकि ये नेचुरल तत्व आयरन की मात्रा बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को अन्य पोषक तत्व प्रदान करते है तथा शरीर को हेल्दी बनाने का कार्य करते है।

चुकंदर और गाजर (Beet and Carrot benefits for hemoglobin):- आपको बता दे कि ब्लड की कमी होने पर डॉक्टर्स चुकंदर का जूस और गाजर खाने का सुझाव देते है। क्योंकि ये दोनों आयरन न बढ़ाने का सबसे बेहतरीन नेचुरल स्रोत माना जाता है। आयरन की कमी होने पर इनका जूस इस तरह से बनाये- एक ब्लेंडर में एक कप उबला हुआ चुकंदर और गाजर डालें अच्छी तरह से मिक्स होने के बाद इसके रस को छान लें इस रस में नींबू का रस मिलाएं और सुबह के समय नियमित रूप से सेवन करें। इसके सेवन से शरीर मे आयरन की मात्रा के साथ इम्युनिटी भी बढ़ेगी तथा शरीर मजबूत होगा।

काला तिल (Black mole benefits for increase iron in the body in hindi):- आयरन की कमी को दूर करने के लिए काला तिल बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। काले तिल में आयरन के साथ-साथ कॉपर, जिंक, सेलेनियम और विटामिन B6 के अलावा फोलेट और विटामिन ई से युक्त होता है। आयरन बढ़ाने के लिए इसके सेवन करने का तरीका - एक बड़ा चम्मच काला तिल सुखाकर उसे भून लें। इसे पीसकर एक चम्मच शहद और एक चम्मच घी मिलाकर लड्डू बना ले तथा नियमित रूप से इसका सेवन करें और आसानी से आयरन की कमी को दूर भगाएं।

खजूर और किशमिश (Dates and Raisins benefits):- खजूर और किशमिश ऐसे ड्राईफ्रूट होते है जो आयरन बढ़ाने में मदद करते है। इनको एक साथ मिश्रण करके खाने से आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, तथा विटामिन ए और सी पर्याप्त मात्रा में मिलता है। इसके सेवन के लिए सुबह का टाइम बहुत सटीक माना जाता है। सुबह के नास्ते में दो से तीन खजूर तथा एक चम्मच किशमिश लेने से शरीर ऊर्जावान बनता है तथा आयरन का स्तर भी बना रहता है।
इसे भी जरूर पढ़ें:-  यौन स्टैमिना बढ़ाना है तो नियमित करे इसका सेवन होंगे अन्य कई स्वास्थ्य लाभ !

चना (Gram benefits):-  चने को आयरन का प्रमुख नेचुरल स्रोत माना जाता है। आयरन की कमी से एनीमिया होने पर डॉक्टर्स द्वारा बताये गए कई सुझावों में चना भी शामिल है। इसे रात को भिगो दे तथा सुबह नास्ते के रूप में हरी मिर्च तथा नमक के साथ इस का सेवन करें। इसमें मौजूद आयरन आपके शरीर में पर्याप्त खून की मात्रा को बनाए रखने में मदद करेगा। इसके अलावा यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है तथा डायबिटीज में भी फायदेमंद माना जाता है।

पालक (Spinach benefits for iron in hindi):-  स्वस्थ्य शरीर के लिए पालक बहुत फायदेमंद माना जाता है। पालक में आयरन होने के कारण यह शरीर में होने वाली खून की कमी को दूर करता है, और खून की कमी से होने वाली समस्याओं से भी निजात दिलाता है। अगर आपके शरीर में खून की कमी है या फिर हिमोग्लोबिन कम है तो पालक का सेवन जरूर करना चाहिए। पालक खाने से आपके बाल और आपकी स्किन दोनों बेहतर होती है तथा पाचन क्रिया भी ठीक होता है।
इसे भी जरूर पढ़ें:-  नियमित करे पालक का सेवन होंगे अद्भुद स्वास्थ्य लाभ

व्हीटग्रास (Wheatgrass benefits for iron):-  व्हीटग्रास बीटा-कैरोटीन, विटामिन के, फोलिक एसिड, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी और कई बी विटामिन का उत्कृष्ट स्रोत है। इसमें कई प्रकार के ब्लड बिल्डिंग फैक्टर होते हैं। इसे केवल एक चम्मच या करीब 3 से 5 ग्राम, रोजाना सुबह सबसे पहले लेने से आप की इम्युनिटी सिस्टम ​मजबूत होती है, साथ ही यह कई प्रकार के रोगों से बचाता है।
इसे भी जरूर पढ़ें:- तुलसी के बीज तथा पत्तियों में छुपा है, आपके सेहत का राज़ ! 

इसके अलावा अश्वगंधा, गिलोय, आँवला, तुलसी, शतावरी, ब्राह्मी, सूंठी, पिप्पली जैसी अन्य कई उपयोगी जड़ीबूटियां है जो इम्युनिटी, स्टैमिना बढ़ाने में मददगार साबित होती है। शरीर को ताकतवर और फुर्तीला बनाने में मदद करती है। हमारे हेल्थ एक्सपर्ट्स इन सभी जड़ीबूटियों को निश्चित अनुपात में मिश्रण करके "Health guard Tablet" का निर्माण किया है। इम्युनिटी बढ़ाने वाला (ayurvedic immunity booster) यह शुद्ध आयुर्वेदिक उत्पाद है। यह उत्पाद आरोग्य विभाग द्वारा प्रमाणित है तथा साथ ही इस कंपनी को GMP और ISO द्वारा स्वीकृत प्रदान किया गया है। इसके इस्तेमाल से किसी प्रकार की दुष्प्रभाव का खतरा नहीं है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May, Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)