AR Ayurveda

Avail upto 20% Discount on Mobile App
GET

Get Upto 20% Instant discount Using
credit card / debit card / net banking

एलोवेरा से पाएं बेदाग़ त्वचा और स्वस्थ शरीर ऐसे

Benefits Of Aloe Vera : बेदाग़ त्वचा और स्वस्थ शरीर पाने के लिए तरह तरह की औषधियां मौजूद है, और प्राकृतिक औषधिये गुणों से भरपूर एलोवेरा भी आपको स्वस्थ शरीर और बेदाग़ त्वचा पाने में मदद करता है, एलोवेरा आपकी त्वचा को प्राकृतिक तरीके से मॉइस्चराइजर की तरह से काम करता है, और आपके शरीर को भी हेल्थी बनाएं रखने में मदद करता है, तो आइये अब जानते है की ये एलोवेरा का जूस आपकी किस तरह से मदद करता है।

तेज धुप में निकलने के कारण ये केवल आपकी स्किन को ही नहीं बल्कि आपके शरीर को भी नुक्सान पहुचती है, जिसके कारण त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक खो देती है, और प्रदुषण के कारण चेहरे पर दाने की समस्या भी हो जाती है, जिसके कारण त्वचा पर दाग धब्बे होने लगते है, साथ ही आपके गलत खान पान, और प्रदूषण का असर आपकी सेहत पर भी पड़ता है, परंतु क्या आप जानते है की यदि आप एलोवेरा के जूस का इस्तेमाल करते है, तो ये आपकी त्वचा ही नहीं बल्कि इसके सेवन से आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है, और आपको रोगों से लड़ने के लिए शक्ति मिलती है।

जिसके कारण आपको बेदाग़ त्वचा और शरीरिक रूप से फिट रहने में मदद मिलती है, एलोवेरा में एमीनो एसिड और विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते है जो आपके शरीर को कीटाणुओ से रहित करने के साथ आपके शरीर में खून की कमी को भी दूर करने में मदद करता है, इसके अलावा एलोवेरा में आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए उपयुक्त खनिज, जरूरी विटामिन, एंजाइम तथा पोली सशराइड्स भी भरपूर मात्रा में होते है, जो आपको स्वस्थ बनाने के साथ आपकी त्वचा को भी चमकदार बनाने में मदद करता हैं, तो आइये अब हम आपको बताते है की आप एलोवेरा का जूस का आप किस तरह से इस्तेमाल करके अपने शरीर को स्वस्थ और बेदाग़ त्वचा पा सकते है।

एलोवेरा का इस्तेमाल करें हल्दी और शहद के साथ (Use Aloe Vera With Turmeric And Honey):

Health Benefits Of Aloe Vera : यदि आप एलोवेरा जैल में एक चम्मच शहद और एक चुटकी हल्दी और कुछ बुँदे शहद की मिलाकर एक पेट तैयार करते है, और उसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाते है, आप चाहे तो इसे गर्दन आदि पर भी लगा सकते है, और उसके बाद लगभग बीस मिनट के बाद अपने चेहरे को ठन्डे पानी से अच्छे से साफ़ करें, ऐसा हफ्ते में एक बार करने से आपको अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ने के साथ चेहरे पर होने वाले दाग धब्बो की समस्या से भी राहत पाने में मदद मिलती है।

एलोवेरा और गुलाब जल का इस्तेमाल करें (Use Aloe Vera And Rose Water):

यदि आप एलोवेरा और गुलाबजल की कुछ बुँदे मिलाकर एक पेस्ट तैयार करते है, और इसे अपने चेहरे पर थोड़ी देर तक लगाएं रखते है, और सूखने के बाद इसे अच्छे से साफ़ करते है, तो इसके कारण आपके चेहरे पर होने वाली पिग्मन्टेशन मार्क्स की समस्या से भी राहत पाने में मदद मिलती है, और साथ ही आपके चेहरे पर निखार भी आता है।

एलोवेरा और निम्बू के रस का इस्तेमाल (Use Of Aloe Vera And Lemon Juice):

एलोवेरा जैल में कुछ बुँदे निम्बू के रस की मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, और इसे अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं, और जब तक लगा रहने दें, जब तक की आपकी त्वचा इसे अच्छे से सोख न लें, उसके बाद ठन्डे पानी की मदद से अच्छे से अपने चेहरे को साफ़ करें, ऐसा करने से आपके चेहरे से टैनिंग को हटाकर आपके चेहरे की चमक को बढ़ने में मदद मिलती है।

स्ट्रेच मार्क्स से राहत के लिए करें एलोवेरा जैल का इस्तेमाल (Use Aloe Vera Gel For Relief From Stretch Marks):

गर्भावस्था के समय और लड़कियों को किशोरावस्था में स्ट्रेच मार्क्स की समस्या हो जाती है, और इस समस्या से राहत पाने के लिए आप यदि एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करते है, आप सीधा एलोवेरा के जैल को अच्छे से अपने स्ट्रैचमार्क्स पर लगाएं, और सूखने के लिए छोड़ दें, उसके बाद थोड़े दिन के नियमित इस्तेमाल से आपको इस समस्या से भी राहत पाने में मदद मिलती है।

स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है एलोवेरा रस का प्रयोग (Benefits of Aloe Vera Juice):

त्वचा के साथ-साथ मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। क्योकि इसका रस शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को समाप्त करने का काम करता है। इसके सेवन से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलते है जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते है। इसलिए एलोवेरा के जूस का सेवन करें आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। नीचे एलोवेरा के स्वास्थ्य के लाभो की सूचि दी गयी है। तो आईये जानते है एलोवेरा के स्वाथ्य के लिए कितना लाभकारी है ?

  • एलोवेरा शरीर की सूजन कम करता है।
  • कोलेस्ट्रॉल (Cholestrol) को कम करता है और खून मे शुगर को संतुलित करता है जिससे शुगर (मधुमेह) होने कीसम्भावना नहीं रहती।
  • मुँह से जुड़ी समस्याओ को दूर रखता है।
  • शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है जिससे व्यक्ति जल्द बीमार नहीं पड़ता।
  • कैंसर के ख़तरे को कम करता है।
  • बवासीर के इलाज मे मदद करता है।
  • पीलिया रोग में लाभकारी है एलोवेरा का प्रयोग।
  • किडनी से जुडी समस्यायों में मिलेगा आराम जिससे नहीं करवानी पड़ेगी बार-बार डायलयसिस।
  • शरीर की उर्जा बढ़ने के लिए।
  • दांतो को चमकाने और मुँह के छालो को ठीक करने के लिए।
  • कब्ज में फायदेमंद है एलोवेरा का जूस।
  • एलर्जी में एलोवेरा का प्रयोग देगा जलन में राहत।
  • वजन कम करने के लिए भी प्रयोग में लाया जाता है ग्वारभाटा।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे। धन्यवाद।

Top Related Product

NAN% OFF

(0)
.00   .00