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मेरे और मेरे पति के बीच हमेशा बहस


हैलो दोस्तों, छः महीने पहले, मेरे और मेरे पति के बीच हमेशा बहस होती रहती थी। हम जब भी सेक्स करते थे तो उसका तुरंत झड़ जाता था। मैंने उससे यह भी कहा कि वो मुट्ठ मार के आ जाए, लेकिन फिर भी उसका 1-4 मिनट में ही निकल जाता था। इससे मैं बहुत दुखी हो गई थी! - बड़े कम समय का सेक्स बहुत दुख देता था। आम तौर पर पोर्न विडियो देखते समय सभी आदमियों का लिंग बड़ा और पूरा खड़ा दिखता है। सबसे बड़ी बात यह है कि, सेक्स भी कितना लंबा चलता है।

मेरे पति और मैंने कई तरह के नुस्खे और चीजें आजमाईं थीं। वो अपना लिंग बड़ा करने के लिए वायग्रा और कई तरह की दवाइयाँ लेता था लेकिन कुछ फायदा नहीं होता था। इन सबसे समस्या में थोड़ा आराम मिलता है लेकिन सेक्स केवल 1-3 मिनट ही चल पाता था। वैसे मेरे पति ने भरसक कोशिश करना जारी रखा लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ!

मैंने पूरी उम्मीद खो चुकी थी। हमारी समस्याओं के पीछे, आनुवांशिक, स्वास्थ्य या शारीरिक प्रदर्शन के कारण हो सकते थे। जब मेरे पति को नामर्दी का सामना करना पड़ता था तो मैं कुछ नहीं कर पाती थे और बहुत दुखी हो जाती थी।

Female fitness tips in Hindi : आजकल के लाइफ स्टाइल में हम अपने आप को इतना बिज़ि कर लेते है की हम अपने आप पर ध्यान नहीं दे पाते, जिससे हमे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कुछ ऐसी स्वास्थ्य समस्याएँ होती है, जो सिर्फ महिलाओं को होती है। लेकिन महिलाएँ अक्सर इन छोटी-छोटी चीजों के बारे में लापरवाह होती हैं और जिसके कारण उन्हें बाद में समस्याओं का सामना करना पड़ता है।आजकल बीमारियां बहुत बढ़ गयी हैं और खास कर महिलाये अपने परिवार का ध्यान रखते रखते खुद पर जरा भी ध्यान नहीं देती और इस वजह से उनमे बीमारियां बढ़ रही हैं। आइये जाने कुछ ऐसे हैल्थ टिप्स जो महिलाओ के लिए बहुत जरूरी होता है।

मौजूदा समय में घर और ऑफिस दोनों जगहों को मेंटेन करने में वर्किंग वूमने अपने ही हेल्थ की अनदेखी कर देती है। टाइम की कमी के चलते वो जरूरत के हर काम तो कर लेती हैं लेकिन खुद की फिटनेस के लिए उनके पास वक्त ही नहीं होता। यही कारण है कि तमाम वर्किंग वूमन कई तरह की बीमारियों को बैठे बिठाए पाल लेती हैं।
लेकिन कुछ ऐसे उपाय हैं जिनसे कम समय में ही अपनी फिटनेस के लिए काम किया जा सकता है। इसके लिए खुद कुछ प्लान तैयार करना होगा। अपनी डेली लाइफ में कुछ बदलाव और कुछ चीजें जोड़ कर आप अपनी फिटनेस के लिए आधा काम कर सकती हैं। कुछ खाने-पीने में बदलाव व आसानी से कम समय में होने वाली एक्सरसाइज आपके फिटनेस रुटीन को सुधार देगी। तो आइए जानते हैं कि वर्किंग वूमन की फिटनेस के वो मूल मंत्र क्या हैं।

महिलाओ को ज्यादा से ज्यादा व्यायाम करने की जरुरत होती है, यदि महिलाये हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार भी व्यायाम करे तो वे ह्रदय विकार, शुगर, कैंसर जैसी बीमारियों से बच सकती है। व्यायाम करते रहने से आपका व्यक्तित्व भी निखरता है और साथ ही आपका स्वास्थ भी अच्छा रहेगा।

पूरे दिन अपने आप को ऐस बनाएं एक्टिव (Make Yourself Ace All Day Active):

लिफ्ट को बॉय-बॉय बोलें और स्टेयर का रास्ता पकड़ लें। ज्यादा से ज्यादा चलना शुरू करें। ऑफिस में हैं तो बैठे-बैठे ही हाथों को ऊपर ले जाकर स्ट्रेच कर सकती हैं। अगर कंप्यूटर पर काम ज्यादा करती हैं तो बीच-बीच में खड़े होकर पूरी बॉडी को स्ट्रेच करें। लंच ब्रेक में थोड़ा टहलें, काम करने के दौरान छोटा-छोटा ब्रेक लें।

महिलाओ को बहुत से घर और बाहर के काम होते है और सभी महिलाए सभी कामो को एक ही साथ करना चाहती है। इससे महिलाओ को तनाव हो जाता है। तनाव लेने से महिलाओ को बहुत से स्वास्थ संबंधी परेशानी होती है जैसे की ब्लड शुगर, ह्रदय रोग,थाईराइड जैसी बीमारिया होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिये महिलाओ को ज्यादा तनाव नहीं लेना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए की किस भी तरह का तनाव लेने से दूर रहे। यह महिलाओ की आम संशया में से एक है जो अक्सर दिखाई देती है।

अपने घर में हेल्थी फूड का स्टोरेज करें (Store Healthy Food In Your Home):

रोस्टेड चने, मूंगफली, कार्न को घर में जगह दें। अपने ऑफिस के रैक में इन्हें रखें। मल्टी ग्रेन बिस्किट्स, एनर्जी बार और कुछ फ्रूट्स सैलैड हमेशा अपने साथ रखें। घर हो या ऑफिस इनकी जगह बना कर रखें।

आवश्यकता के अनुसार नींद लेना (Sleep As Per Requirement):


महिलाओ के लिये नींद बहुत जरुरी है। यदि महिलाओ को सुबह उठने की इच्छा नहीं होती या थकावट महसूस होती है तो पर्याप्त नींद लेनी की कोशिश करे। क्योकि पर्याप्त नींद लेने से मानसिक बीमारियों और शारीरिक संबंधी बीमारियों से बच सकती है।

कस्टमाइज करें खुद की एक्सरसाइज (Customize Your Own Exercise):

आप अपनी सुविधा के अनुसार अपनी एक्सरसाइज का पैटर्न बनाएं। हफ्ते में दो बार 20 मिनट के लिए किसी भी तरह की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें।वीकएंड पर वॉकिंग या साइकिलिंग को जगह दें। शाम के समय चाहें तो खाने के चार घंटे बाद प्रणायाम करें।

पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम ले (Take Sufficient Amount Of Calcium):


अच्छे मात्रा में कैल्शियम लेने से आपको किडनी स्टोन और हड्डियों के और शरीरीक संबंधी बीमारिया से बच सकती है। अगर किसी महिला की उम्र 35 से कम है, तो आपको हर दिन 1000mg तक की कैल्सियम की खपत करनी चाहिए जिसके लिए आप रोज पोष्टिक पदार्थ वाले आहार और केल्सियम ले जैसे की दुध और बादाम।

ओट्स और मुसली खाएं (Eat Oats And Muesli):

नाश्ता जरूर करें। नाश्ते में ओट्स और मुसली को जगह दें। ये कंप्लीट फूड होगा आपके नाश्ते के लिए। दही, दूध या फ्रूट जूस के साथ इनको खाएं। स्वाद और सेहत दोनों के लिए ये सबसे बेहतर हैं।

अपने खान पान पर ध्यान दे (Pay Attention To Your Food And Drink):

ज्यादातर महिलाएं काम काज के चक्कर में अपने खाने पिने पर ध्यान नहीं देती, अगर आपको पुरे घर का ध्यान रखना हो तो पहले खुद का ध्यान रखना होंगा इसलिए महिलाओं को अपने स्वास्थ का पूरा ध्यान रखना होंगा। अनियमित खान-पान और तनाव की वजह से बहुत सारी महिलाओं की योनी के बाल भी उम्र से पहले हीं सफेद हो जाते हैं। इसलिए समय पर और शरीर को लाभ पहुँचाने वाला भोजन करना चाहिए. सामान्य रूप में 50 वर्ष से अधिक उम्र हो जाने पर महिलाओं की योनी के बाल सफेद होना शुरू होते हैं।

क्रंचेज़ को करें शामिल (Include Crunchies):

ऐब्स या बैली फैट कम करने के लिए क्रंचेज़ से बेटर कुछ नहीं। अपने बेड या सोफे में पैर फंसा कर हफ्ते दो से तीन बार दस बार क्रंचेज़ कर लें।

आनुवांशिक जांच को ध्यान रखे (Keep In Mind Genetic Testing):

आजकल लोगो में कुछ बीमारिया आनुवांशिक (genetic) भी होने लगी है जैसे शुगर, ह्रदय संबंधी बीमारी, कैंसर इत्यादि। इसीलिये अपने आनुवांशिक इतिहास को जानकार यदि कोई समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से उस बारे में बात करनी चाहिये।

रिफाइंट कार्बोहाइड्रेट को करे ना (Refined Carbohydrates):

कुकीज, चॉकलेट, बर्गर, बठुरे, राइस या स्नैक्स जो मैदे से बने हो उनको ना करना सीखें। ये आपकी सेहत के दुश्मन हैं। फ्राइड की जगह बेक्ड प्रोडक्ट ट्राई करें। फ्रोजन की जगह फ्रेश चीजें यूज करें।

जनन क्षमता का विचार करे (Consider Fertility):

महिलाओ को अपने आप को हेयल्थी रखने के लिए बहुत से उपाय अपनाने पड़ते है और सभी बातो का ध्यान भी रखना पड़ता है जैसे की महिलाओ को 30 से 35 की उम्र तक गर्भवती होने में कोई समस्या नही होती है, लेकिन 32 से 34 साल की उम्र से ही महीला की जनन क्षमता कम होने लगती है। इसलिये अगर आप बच्चा चाहती है तो इसके बारे में डॉक्टर से सलाह ले।

खुद को बनाएं लचीला (Make Yourself Flexible):

खुद को लचीला बनाने के लिए आप अधिक से अधिक जमीन पर उठने और बैठने, झुक कर उठाने या काम करने की आदत डालें। ये लचीलापन आपकी बॉडी में लाएगा। जिम जब चाहें तब जाएं। आधे घंटे ही सही जिम में वर्कआउट जरूर करें।

स्वस्थ संभोग करे (Have A Healthy Orgasm):


सेक्स महिलाओ के तनाव को कम करने में सहायता प्रदान करता है और पर सेक्स करते समय ईस बात का ध्यान रखे की सेक्स सही से हो या सेक्स करते समय कसी प्रकार की परेशानी न तो आपको हो या फिर आपके पार्टनर को हो तभी कोई भी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। यदि सेक्स करने के समय आपको किसी भी प्रकार की परेशानी होती है तो तुरंत अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करे।

इन उपायों को अपनाने से महीलाए स्वस्थ और खुश रह सकती है। महिलाओ का स्वस्थ और बीमारियो से मुक्त रहना बहुत जरुरी होता है, क्योंकि महिला अपने घर की करता धर्ता होती हाई और पूरा परिवार उसपर निर्भर होता है। इन Fitness Funda Tips को अपनाकर महिलाये स्वस्थ और खुश रह सकती है।

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